margin money meaning in hindi : मार्जिन मनी लोन की पूरी जानकारी | what is a margin

margin money meaning in hindi, मार्जिन मनी क्या होता है, margin money in loan के बारे में पूरी जानकारी

what is a margin, (लोन मार्जिन मनी क्या होता है)? margin money meaning in hindi

दोस्तों आज कि पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि लोन मार्जिन मनी क्या होता है ! (margin money meaning in hindi) और लोन मार्जिन मनी क्या है सभी लोन में अलग-अलग यह मार्जिन मनी कैसे होगी ! यह सब पूरी जानकारी आज हम आपको बताएंगे अब बात करते हैं ! लोन मार्जिन मनी क्या होता है (loan margin money) ! तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आप लोन लेना चाहते हैं हो किसी भी पेपर्स चाहे घर खरीदने के लिए ! या मशीनरी खरीदने के लिए कार खरीदने के लिए बाइक खरीदने के लिए ! इनके कोई भी पेपर्स और तो बैंक आपको पूरी लोन राशि नहीं देती है ! उसमें से शून्य से 20% तक आपको लोन मार्जिन मनी लाने होती है!  जिसे हम लोग मार्जिन मनी (margin money) कहते हैं !

मार्जिन मनी के उदाहरण (examples of margin money, margin trading)

दोस्तों मान लेते हैं कि अगर आप कोई कार 10 या 15 लाख की ले रहे हो तो आप बैंक में 1000000 का लोन लेने जाते हैं ! तो आपको बैंक के द्वारा यही कहा जाएगा कि हम आपका 8 साडे ₹800000 तक का लोन फाइनेंस कर सकते हैं ! और बाकी के बचे डेढ़ लाख रुपए आपको खुद को देने होंगे बैंक आपको पूरे 1000000 नहीं देती है ! तो यही डेढ़ लाख रुपए मार्जिन मनी (margin loan money ) के रूप में आपको देने पड़ते हैं !

फिर चाहे दोस्तों वह कार लोन हो या होम लोन हो मशीनरी लोन हो चाहे वह किसी भी प्रकार का लोन हो ! आपको मार्जिन मनी (margin money) तो देनी ही पड़ती है !

बैंक कौन से लोन पर मार्जिन मनी लेती है? (On which loan does the bank take margin money?)

दोस्तों बैंक सभी प्रकार के लोन चाहे वह कोई भी लोन हो उस लोन पर मार्जिन मनी लेती है (margin money) ! यह मार्जिन मनी मैंडेटरी होता है यह लगना ही लगना है चाहे वह होम लोन ओं कार लोन ओं मुद्रा लोन गोल्ड लोन और चाहे कुछ भी हो सभी की एक पिक मार्जिन मनी (marginmoney loan )होती है जो आपको लगेगी !

मार्जिन मनी को कैलकुलेट कैसे किया जाता है? (How is Margin Money Calculated?)

दोस्तों बात करते हैं लोन मार्जिन मनी कैलकुलेट (Margin Money Calculated) करने के बारे में तो ! यह आप पर ही डिपेंड करता है कि आप कितना लोन (loan) लेना चाहते हो और बैंक आपको कितना लोन दे सकती है ! अगर मान लो कि आप को बैंक 10% का मार्जिन मनी (bank Margin Money) के लिए बोलती है ! तो अगर आपका लोन अमाउंट ₹1000000 है तो आपको ₹100000 की मार्जिन मनी जमा करवानी होगी !

  • बैंक सिर्फ और सिर्फ आपको ₹900000 तक का ही लोन प्रदान करेगी !

कार लोन मार्जिन मनी (car loan margin money)

दोस्तों अगर आप ₹1000000 की कार खरीदते हो और आपको कार खरीदने के लिए 1000000 रुपए की आवश्यकता है ! तो आप bank में जाकर कार लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं  ! इस लोन पर आपको बैंक के द्वारा कुल कीमत का 10 या 20% मार्जिन मनी (Margin Money) जमा करवा कर लोन प्रदान करेगी ! अगर 20% का मार्जिन मनी बैंक आपसे लेती है तो आपको ₹800000 तक का ही लोन मिलेगा ! ₹200000 आपको ही कार लेने के लिए कार डीलर के पास या बैंक में जमा करवाने होंगे !

शिक्षा लोन मार्जिन मनी (margin money education loan)

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि स्टूडेंट्स मार्जिन मनी (Margin Money) को लेकर काफी परेशान हो जाते हैं ! तो इसके लिए हम आपको बिलकुल आसानी से बताएंगे कि अगर किसी स्टूडेंट की 1 वर्ष की फीस ₹1000000 है ! और 10 से 20% मार्जिन मनी (student Margin Money loan) लग रहा है तो बैंक केवल आपको ₹800000 तक का ही स्टूडेंट को पढ़ाई के लिए लोन देगी ! बाकी के ₹200000 स्टूडेंट को खुद को ही अपने घरवालों से लेकर कॉलेज में जमा करवाने होंगे !

मुद्रा लोन मार्जिन मनी (Margin Money Mudra Loan)

दोस्तों अगर मान लें कि आप कोई बिजनेस करना चाहते हो और मशीनरी लगवाने के लिए आपका ₹1000000 का खर्चा है ! बिजनेस स्टार्ट करने के लिए तो आपकी बैंक से ₹1000000 लोन लेने की मांग है ! तो बैंक आपको उस मशीन पर ₹800000 तक का ही लोन देगी और 20% आपको मार्जिन मनी लगेगा (Mudra Loan Margin Money) ! मतलब कि ₹200000 आपको स्वयं ही जमा करवाने पड़ेंगे !

Home loan margin money kya hota hai (होम लोन मार्जिन मनी क्या होता है)

दोस्तों अगर आप होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हो या फिर कोई नया घर खरीद रहे हो तो आप ₹20000 का लोन लेना चाहते हो ! तो बैंक आपको सिर्फ ₹600000 तक का ही लोन प्राइवेट करेगी ! और 20% मार्जिन मनी (Margin Money home loan) के रूप में आपको खुद को ही जमा करवाने पड़ेंगे !

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह पूरी जानकारी पढ़ने के बाद मार्जिन मनी को लेकर जो भी कंफ्यूजन था ! आपके दिमाग में वह सब निकल गया होगा और आपने पूरी जानकारी के रूप में समझ लिया होगा ! कि होम लोन मार्जिन मनी, एजुकेशन लोन मार्जिन मनी, मुद्रा लोन मार्जिन मनी, और मार्जिन मनी का मतलब होता है यह सब जानकारी आपने पूरे विस्तृत रूप से ले ली है !

मार्जिन मनी कितने प्रकार की होती है? (What are the types of Margin Money?)

  1. Value at risk margin v a r
  2. Market of margin money
  3. Atirikt marjane (additional margin)
  4. Maintenance margin

Margin money aur loan amount में क्या फर्क है ?

दोस्तों बात करते हैं लोन (loan) अमाउंट और मार्जिन मनी (Margin Money) में क्या फर्क है तो हम आपको बता देते हैं !  कि लोन अमाउंट और मार्जिन मनी आपस में एक दूसरे पर पूरी तरह से निर्भर करते हैं !

  • उदाहरण के लिए –

हम आपको बताते हैं कि 1000000 का लोन अगर आप लेते हो तो आपको 1000000 का कितने प्रतिशत मार्जिन (Margin) लगाना है ! उतना प्रतिशत का मार्जिन (Margin) लगेगा ! जैसे कि अगर आप 10% मार्जिन मनी (Margin Money) लगता है तो आपको 10 लाख का 10% यानी कि ₹100000 का मार्जिन अमाउंट आपको देना होगा !

Loan margin money को बढाया या घटाया जा सकता है या नही?

जी हां दोस्तों लोन मार्जिन मनी (loan Margin Money) को बिल्कुल घटाया या बढ़ाया जा सकता है ! आप जितना मार्जिन मनी रखना चाहते हो उतना अमाउंट आप को कम करना पड़ेगा ! जैसे कि अगर आप 1000000 के लोन पर ₹500000 का लोन मार्जिन मनी रखते हैं ! तो आपको सिर्फ बैंक ₹500000 ही लोन के रूप में प्रदान करेगी !

इससे आपको यह फायदा होने वाला है कि 500000 रुपए ही आपको बैंक को चुकाने पड़ेंगे ! जिससे आपको लोन चुकाने में बिलकुल आसानी होगी ! और आप अपने सुविधा का नुकसान मार्जिन मनी को बढ़ाया घटाया भी जा सकता है ! लेकिन मार्जिन मनी को बिल्कुल जीरो भी नहीं कर सकते हैं ! आपको कुछ ना कुछ तो मार्जिन मनी (Margin Money) के रूप में जमा करवाना ही पड़ेगा !

मार्जिन मनी और जमानत में क्या अंतर होता है?

दोस्तों मार्जिन मनी (Margin Money) और जमानत मंत्र की बात करें तो मार्जिन मनी बैंक (Margin bank) के पास नहीं रहती है ! लेकिन वही जमानत की बात हम करते हैं तो यह बैंक के पास गिरवी रखी जाती है ! और जब आपका लोन बंद हो जाता है तो बैंक आपको यह राशि वापस कर देती है !

जैसे कि हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि अगर आप ₹1000000 के लोन पर ₹200000 की मार्जिन मनी देते हैं ! तो वह मार्जिन मनी बैंक अपने पास नहीं रखती है !

जैसे कि आप कार लोन लेते हैं तो वह मार्जिन मनी कार कंपनी को जाता है ! और अगर आप होम लोन या मशीनरी खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो मार्जिन मनी मशीनरी काजू सप्लायर होता है उसे जाता है !

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपने पूरे विस्तार से यह जानना है कि मार्जिन मनी क्या होता है (what is a margin?) ! मार्जिन मनी कितने प्रकार का होता है, लोन लेते समय आपको कितने मार्जिन मनी लगती है ! और आप को कम से कम कितने मार्जिन मनी देनी होती है ! मार्जिन मनी और कॉल रेट में क्या अंतर होता है, मार्जिन मनी का पेमेंट कौन करता है !

इन सभी जानकारी को आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से ली है अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो ! आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आगे से आगे शेयर जरूर करें ! दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी लोन लेना हो कार लोन, मुद्रा लोन, होम लोन तो आप कमेंट में जरूर बताएं ! हमारी टीम आपकी मदद के लिए हर समय तैयार मिलेगी धन्यवाद !

2 thoughts on “margin money meaning in hindi : मार्जिन मनी लोन की पूरी जानकारी | what is a margin”

Leave a Comment

College Football Head Coach Steps Down Abruptly During Season Telling Details Have Emerged From Tom Brady, Gisele’s History Wrestling World Reacts To Thursday’s Heartbreaking Death News Breaking: Former WWE Star Has Reportedly Died At 30 Top High School Football Player Found Shot To Death