Axis Bank Consolidated Charge Kya Hai : एक्सिस बैंक अन्य चार्ज क्यों लगते है | Axis Bank Charge की पूरी जानकारी

Axis Bank Consolidated Charge क्या है, और यह क्यों काटा जाता है?, Axis Bank Consolidated Charge 2022, Axis Bank Charge 2022, आज की हमारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह पूरी तरह से बताएंगे की Axis Bank का Consolidated Charge Kya hota hai? दोस्तों अगर आपके पास Axis Bank का पहले से Account (खाता) है,तो आपको पता होगा ही कि हर महीने Axis Bank की ओर से Consolidated Charge काटा जाता है ! अन्यथा क्वार्टरली (Three month) के अंदर-अंदर एक बार काट ही लिया जाता है।

कभी-कभार ऐसा होता है कि आपका कंसोलिडेट चार्ज वो ज्यादा काट लिया जाता है 400रुपए या 500 रुपए काट लिया जाता है, दोस्तो अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप आज की इस हमारी पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़िए !
आज की पोस्ट में हम आपको यह पूरी तरह से आसानी तरीके से बताने वाले हैं ! की आप इसको कैसे चेक कर सकते है कि किस कारण से आपका रुपया कटा है साथ ही आपको ये भी अच्छी तरह से बताएँगे कि Axis Bank Consolidated Charge को कैसे बंद करना है?तो आइए चलते है आज इस पोस्ट में जानते है कि Axis Bank Consolidated Charge क्या होता है,Axis Bank Consolidated Charge को कैसे चेक करते हैं और किस प्रकार से Axis Bank Consolidated Charge को कैसे बंद कर सकते हैं?

Choose a Topic

Axis Bank Consolidated Charge Kya Hota Hai? (ऐक्सिस बैंक में अन्य चार्ज क्या कटते है )

दोस्तों जैसा कि आपको पता है ही की Axis Bank में आप कई प्रकार के अलग अलग तरह के खाते ग्राहक के जरूरत के हिसाब से खोल जा सकते हैं ! सभी तरह के खाते के अपने अपने कुछ लिमिट (Limit) होती हैं जैसे कि ट्रांजैक्शन लिमिट (Transaction Limit), चेक बुक लिमिट (cheque Book Limit),इंटरनेट बैंकिंग का लिमिट,यूपीआई की लिमिट (upi limit), ऑनलाइन शॉपिंग लिमिट इस तरह के कई लिमिट आपके खाते के होते हैं ! जिस तरह का आपका खाता होता है उसी तरह आपको चार्ज देना होता है यह सब चार्ज क्यों कटते है इसके बारे हम आपको विस्तार से बतायेगे !
दोस्तों अगर आप अपने Axis Bank खाते की लिमिट से ज्यादा कोई भी किसी प्रकार का ट्रांजैक्शन कर देते हैं या बैंक कि कोई भी सर्विस (Service) का उपयोग करते हैं,जो की आपके खाते में फ्री में Available नहीं है ! तो ऐसी सर्विस का उपयोग करने पर Axis Bank के द्वारा Extra Charge (Including GST) आपके खाते से काट लिया जाता है इस charge को हम Consolidated Charge कहते हैं !
दोस्तों मेरा Axis Bank में खाता(Accaunt) है,मेरे खाते से इस बार 350रुपए का चार्ज काट लिया गया है ! क्योंकि,मेरा Account (खाता) की कुछ लिमिट है मेरे Account (खाता) में लिमिट है कि मैं Cash का ट्रांजैक्शन बैंक Branch में जाकर नहीं कर सकता हूं मैंने ब्रांच जाकर Cash का ट्रांजैक्शन कर लिया है जिसके कारण मेरे खाते से 300 रुपए काट लिए गए हैं !

इन कारणों से Axis Bank Consolidated Charge कट सकता है

दोस्तो Axis Bank Consolidated Charge अपने आप ही नहीं कटता है इसका कोई ना कोई कारण तो होता ही है ! बैंक के services को ज़रूरत से ज़्यादा या लिमिट से ज़्यादा use करने पर Axis Bank Consolidated Charge कट जाता है !
दोस्तों आइए अब हम पूरी तरह से जान लेते है की किन किन कारणों से यह Axis Bank Consolidated Charge आपके खाते से काट लिए जाते हैं  ! अगर आपके भी खाते से ये चार्ज काटा है तो हो सकता है नीचे बताए गए कारणों से ही कोई ना कोई कारण होगा –

1. Axis Bank ATM Transaction Limit (एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट)

दोस्तों Axis Bank ही नहीं दूसरे अन्य बैंक भी 5 बार से ज़्यादा ATM से रुपए निकालने पर Bank Consolidated Charge लगभग 20 रुपए काटते हैं ! इसीलिए आपको यह अच्छी तरह से ध्यान रखना होगा की आपने एक महीने में कितने बार ATM से रुपए निकाले है !

2. Axis Bank Cash Deposite Limit (एक्सिस बैंक नकद जमा सीमा)

दोस्तों Axis Bank के सभी प्रकार के Account के अलग अलग Limitation होती हैं  ! ऐसे में अगर आप ज़्यादा बार या लिमिट से ज़्यादा पैसे बैंक में cash deposite करते हैं तो आपको इसके लिए भी Axis Bank Consolidated Charge देना पड़ेगा !

3. Axis Bank Low Minimum Balance Consolidated Charge (एक्सिस बैंक कम न्यूनतम बैलेंस समेकित शुल्क)

 दोस्तों जब आप अपना Account किसी भी बैंक में खुलवाते हो तो अगर आपका zero Balance वाला Account है ! तब तो कोई बात नहीं ,लेकिन अगर आपका खाता normal Account है तो आपको उस बैंक खाते के Minimum बैलेन्स को हर महीने mantain करते रहना ही होगा ! अगर आपका बैलेन्स कम रहेगा तो आपको Axis Bank Consolidated Charge देना पड़ेगा !
वर्तमान समय में Axis bank Average monthly Balance (Metro – Rs. 10,000, Urban – Rs. 10,000, Semi Urban – Rs. 5,000, Rural – Rs. 2,500) होना ही चाहिए ! यह होना जरूरी है !

4. Axis Bank Cheque Bounce Charge (एक्सिस बैंक चेक बाउंस चार्ज)

दोस्तों अगर आप किसी भी व्यक्ति को कुछ पैसे के लिए चेक देते हैं और इतना पैसा अगर आपके खाते में नहीं है  तो आपका चेक बाउंस हो जाएगा ! उदाहरण के लिए जैसे अगर आपने किसी श्याम नाम के आदमी को ₹6000 का चेक दिया और अगर आपके खाते में 6000 से कम रुपए हैं ! तब अगर श्याम उस चेक को लेकर बैंक में पैसे लेने जाता है तो उसे पैसे नहीं मिलेंगे और वह चेक बाउंस हो जाएगा ! चेक बाउंस हो जाने के कारण आपको कंसोलिडेट चार्ज देना पड़ जाएगा !

5. Axis Bank Debit Card Consolidated Charge (एक्सिस बैंक डेबिट कार्ड समेकित शुल्क)

दोस्तों अगर आप एक्सिस बैंक(Axis bank) या किसी अन्य बैंक का डेबिट कार्ड अगर आप यूज करते हैं ! तो आपको उस डेबिट कार्ड को यूज करने के लिए हर वर्ष कुछ चार्ज देना पड़ेगा यह चार्ज सभी बैंकों के अलग-अलग होते हैं ! लगभग 100 रुपए से 300 रुपए तक का कंसोलिडेट चार्ज आपको डेबिट कार्ड के लिए देना ही पड़ सकता है !

6. Axis bank Mobile SMS Alert Charge (एक्सिस बैंक मोबाइल एसएमएस अलर्ट चार्ज)

अगर आप अपने खाते में s.m.s. अलर्ट एक्टिवेट (Active) करवाए हुए हैं यानी कि आपके खाते के लेनदेन करने पर आपको इसकी जानकारी का विवरण अपने मोबाइल पर लेना चाहते हैं ! तो उसके लिए भी आपको 15 से 20रुपए हर महीने 3 महीने पर देने पड़ सकते हैं ! यह भी एक तरह का कंसोलिडेट चार्ज माना गया है !

7. Axis bank New Cheque Book Request Charge (एक्सिस बैंक न्यू चेक बुक लेने पर शुल्क)

दोस्तों अगर आप किसी को अपना चेक देते हैं तो आपको उस चेक के बदले 2 रुपए या फिर 5रुपए तक का चार्ज एक्स्ट्रा कंसोलिडेट चार्ज आपके द्वारा दिए गए उस चेक को क्लियर करने के लिए काटा ही जाता है ! इसके अलावा अगर आप बैंक से नई चेक बुक लेते हैं उसके लिए भी आपको एक्स्ट्रा कंसोलिडेट चार्ज देना पड़ता है !

8. Axis Bank Demand Draft(DD) Charge (एक्सिस बैंक डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) शुल्क)

दोस्तों अगर आप किसी के Favour में अगर आप कोई डिमांड ड्राफ्ट(DD) बनवाते हैं तो उस डिमांड ड्राफ्ट का भी आपको फीस बैंक को देना पड़ेगा यह फीस लगभग 60रुपए से 100 रुपए तक का होता है !

9. Certificate Issuing Consolidated Charge By Axis Bank (एक्सिस बैंक द्वारा समेकित शुल्क जारी करने वाला प्रमाणपत्र)

दोस्तो अगर आप Axis बैंक से किसी भी प्रकार का सर्टिफिकेट लेते हैं जैसे TDS ,NOC या कोई दूसरा सर्टिफिकेट जो की आपके खाते से संबंधित हो तो इस प्रकार की सुविधा के लिए भी आपको एक्स्ट्रा कंसोलिडेट चार्ज देना पड़ता है।

Axis Bank Consolidated Charge कैसे चेक करें?

  • प्रिय दोस्तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने Axis Bank के Account (खाता) में मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग से लॉगिन (login)कर लेना है ! (Axis bank net banking login)
  • उसके बाद आपको अपने खाता के स्टेटमेंट को देखना है ! आपका जिस तारीख में पैसा कटा है उस तारीख का आपको स्टेटमेंट देखना है ! और यह जानना है की वह रुपया क्यों काटा गया है !
  • यहां पर आप पूरी तरह पता कर पाएंगे की आपका जो भी ट्रांजैक्शन हुआ है उसका डिटेल यहां पूरा दिया हुआ रहेगा ! यहां पर किस Date को कटा है और कितना रुपया कटा है और वह किस कारण से काटा गया ही पूरी की पूरी details आपको यहां पर बिल्कुल आसानी से मिल जाएगी ! अगर आपका पैसा Consolidated Charge के रूप में कटा है तो आपको यहां पर आप अपने अकाउंट की समरी देखे कि कोंसलिडटेड Charge इससे आप समझ सकते हैं कि आपका पैसा किस कारण से काटा गया है !
  • यहां तक तो आपने जान लिया है की स्टेटमेंट चेक करके पता करने का तरीका, अब हम आगे आपको बताएंगे ! की कि आप किस तरह से ऐक्सिस बैंक(Axis bank) कन्सॉलिडेट चार्ज को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं ?

Axis Bank के सभी चार्ज कैसे पता करें?

  • Axis Bank के Account (खाता) में लॉग इन करने के बाद आपको अपने नेट बैंकिंग के home page पर चले जाना है !
  • अब आपकी सबसे उपर कुछ मेनू देखने को मिलेंगे उसमें एक More Services का option होगा ! उस पर जब आप माउस प्वाइंटर ले जाते है तो आपको नीचे स्क्रोल करना है तो आपको गेट Account (खाता) चार्जेस का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है !
  • इस option पर आप अपने Axis Bank Account (खाता) के कोंसलिडटेड Charge के अलावा कोई भी चार्ज लगते है ! जो आपके Axis Bank Account (खाता) पर लगाए गए हैं वो आप देख पाएंगे ! जैसे कि SMS चार्ज ,ट्रांजैक्शन चार्ज ,इंटरसिटी चार्ज किसी भी प्रकार का चार्ज लगता है वो आपको यहां पर देखने को मिल जाएगा !
  • दोस्तों यहां पर आपको सिर्फ वहीं चार्ज दिखाई देंगे जो की आपके Account (खाता) से काटे जाते हैं,Axis Bank खाते से जो कोंसलिडटेड Charge कटते हैं ! सिर्फ वही यहाँ पर दिखेंगे लेकिन आपके खाते से कोंसलिडटेड Charge के अलावे 18% GST एक्स्ट्रा काटे जाते हैं वह आपको यहां पर देखने को नहीं मिलेंगे !
उदाहरण के लिए माना जाय तो अगर आपको यहां पर Axis Bank कंसोलिडेट 100रुपए दिखा रहा है ! तो इस पर 18% GST यानी कि 18 रुपए जोड़कर कुल ₹118 आपके खाते से काटे जाएंगे !

Axis Bank Consolidated Charge Stop (बंद) कैसे करना है?

तो दोस्तों आइए अब अच्छी तरह से जानते हैं कि Axis Bank खाते में आपको लगने वाले Charge को कैसे आप बंद कर सकते हैं ! या फिर कम कर सकते हैं !
दोस्तों Axis Bank के द्वारा लगाए जाने वाले इस Charge को हम बंद तो नहीं कर सकते ! लेकिन इस इससे बचा तो जा सकता है,आपको सबसे पहले यह पूरी तरह से चेक कर ही लेना है ! की आपका Axis Bank का Account (खाता) किस प्रकार का है ,आपके खाते के कितनी लिमिटेशन है यह आपको Axis Bank की Official वेबसाइट पर ही देखने को मिलेगा !
आपको इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट आकर चेक करना है कि आप अपने खाते में क्या-क्या ट्रांजैक्शन एक दम फ्री में कर सकते हैं ! और किस-किस ट्रांजैक्शन के लिए आपको Consolidated Charge देने होंगे जैसे आपका एटीएम का ट्रांजैक्शन लिमिट कितना है ! आप ब्रांच पर जाकर कितने का कैश डिपॉजिट या डेबिट कर सकते हैं  ! यह सब की सब जानकारी देखने है आप के खाते का जो लिमिट है उसी लिमिट के अंदर आपको अपने Account (खाता) को Operate करना है ! ऐसा करने से आप किसी भी तरह के Consolidated Charge से आसानी से बच सकते हैं !
Axis Bank के Charge से बचने के लिए एक और तरीका है आप अपने Account (खाता) को बैंक से Upgrade करवा सकते हैं ! ऐसा करने से आप के खाते का ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ जाता है और कुछ एक्स्ट्रा सुविधा भी आपको दे दी जाती है ! जिससे आपको कोई एक्स्ट्रा Consolidated Charge भी नहीं देना होगा !
दोस्तों Axis Bank के Consolidated Charge को बंद करने का एक और तरीका है ! आप Axis Bank के कस्टमर केयर को भी कॉल कर सकते हैं और आपके खाते पर लगने वाले Consolidated Charge को बताकर आप अपना एक्स्ट्रा चार्ज जो लगता है ! उसे बंद करने के लिए भी बोल सकते हैं !

Axis Bank कस्टमर केयर(customer care) नंबर क्या है?

रिटेल फोन बैंकिंग के लिए Axis Bank के द्वारा आपको कस्टमर केयर के नंबर दिए गए हैं
  • 1860 500 5555
  • 1860 419 5555
Agri and Rural
  • 1800 – 419 – 5577

Axis Bank Consolidated Charge Refund कैसे मिलेगा?

दोस्तों Axis Bank का Consolidated Charge रिफंड तभी मिलेगा जब बैंक की किसी गलती के कारण आपका पैसा कटा हो ! अगर आप अपने खाते के लिमिटेशंस से अधिक कोई भी एक्टिविटी किए होंगे !
  • जैसे अगर आप के खाते का ट्रांजैक्शन लिमिट ₹100000 है ,और आप उससे ज्यादा भी का ट्रांजैक्शन करते हैं ! तब आपको Consolidated Charge देना पड़ता है ! और आप इस चार्ज के लिए अगर जब भी आप रिफंड क्लेम करेंगे तो आपको रिफंड बिल्कुल भी नहीं मिलेगा ! वहीं अगर बैंक की गलती से आपके खाते से कोई चार्ज कट जाता है तो आपको आप रिफंड मिल सकता है !

Jio Emergency Data Loan : Jio Data Loan की क्या सुविधा है? पूरी जानकारी

Axis Bank कंसोलिडेटेड डीपी चार्ज क्या होता है (What Is Consolidated DP Charges In Axis Bank)?

Axis Bank कंसोलिडेटेड डीपी चार्ज यह वह चार्ज है जो की आपके Axis Bank के खाते से लिंक डीमेट या ट्रेडिंग Account (खाता) मैं होल्ड किए गए फंड के लिए हर वर्ष काटा जाता है यह एक Annual (सालाना) चार्ज होता है !
दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना है की Axis Bank Consolidated Charge क्या होता है ,Axis Bank के Consolidated Charge को हम बंद कैसे कर सकते हैं? दोस्तों अगर आपको इसके सम्बंधित और भी कुछ जानकारी लेनी हो तो आप हमारी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हमारी टीम आपकी मदद करेगी ! अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आगे से आगे शेयर जरूर करे ! ताकि और भी लोगो की मदद हो सके।किसी भी प्रकार का लोन या फिर किसी भी बैंक से अगरवाओ लोन लेना चाह रहे ! तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपकी मदद करने के लिए हम हर समय तैयार मिलेंगे ! धन्यवा
Gronk Was In Attendance Sunday: NFL World Reacts Giannis Reveals His Pick For The NBA’s Best Player Look: NFL World Reacts To The Troubling Chargers News NFL World Reacts To The Packers’ Huge Win On Sunday Look: Chiefs Star Apologizes Following Sunday’s Loss